Home / प्रसिद्ध कथाएँ / चाणक्य की कथाएँ / जीवन में सफल बनने के लिए कौवे से 4 बातें सीखें1 min read

जीवन में सफल बनने के लिए कौवे से 4 बातें सीखें1 min read

जीवन-में-सफल-होने-के-लिए-कौए-से-4-बातें-सीखें

जीवन में सफल बनने के लिए कौवे से 4 बातें सीखें

आचार्य चाणक्य एक महान शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री और शाही सलाहकार थे। यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं तो आपको चाणक्य नीति का पालन करना चाहिए।

चाणक्य के अनुसार हर किसी को कौवे से 4 चीजें सीखनी चाहिए:

साहस

शत्रुओं को पीछे हटाने के लिए मनुष्य में दुष्टता होनी चाहिए। कौआ अपने परिवार या भोजन को बचाने के लिए अपने दुश्मनों पर हमला करने के लिए अकेला चला जाता है। मनुष्य को कौवे से यह गुण सीखना चाहिए। कौवे आसानी से हार नहीं मानते हैं और उन्हें डराना मुश्किल है।

चीजों का संग्रह

यह देखा गया है कि कौवा पास वस्तुओं को इकट्ठा करने की प्रवृत्ति होति है। मानव में चीजों को इकट्ठा करने का यह गुण भी होना चाहिए। कचरे में चीज़ें फेंकने से पहले हमेशा उनके भविष्य के उपयोग के बारे में दो बार सोचें।

सतर्कता

कौवे का सबसे अद्भुत गुण यह है कि वह हर समय सतर्क रहता है। कौआ हमेशा सभी दिशाओं में उसके दुश्मनों की जांच करता है और फिर फैसले लेता है। मानव को अपने परिवेश, शत्रुओं और मित्रों के बारे में भी हमेशा जागरूक रहना चाहिए।

कभी किसी पर भरोसा न करें

क्या आपने कभी पालतू कौवा देखा है ”? कभी नहीं क्योंकि कभी किसी पर भरोसा नहीं करना कौवे का सबसे मजबूत गुण नहीं है। अगर आदमी इस गुण को अपनाता है, तो वह खुद को पूरी तरह से बचाता है और कोई भी उन्हें नुकसान नहीं पहुंचा सकता है।

About Versha Bhatt

Check Also

श्री-कृष्ण-की-मृत्यु

श्री कृष्ण की मृत्यु (भाग-1)

श्री कृष्ण की मृत्यु जो व्यक्ति इस धरती पर जन्म लेता है उसकी मृत्यु निश्चित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *